छत्‍तीसगढ़ में एक अप्रैल से मिलेगा बेरोजगारी भत्‍ता, सरकार ने जारी की अधिसूचना

 

 

न्यूज़ डेस्क, न्यूज राइटर, 14 मार्च, 2023

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के बेरोजगारों के लिए राज्य सरकार ने सौगात दी है। राज्‍य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार बेरोजगारी भत्ता देने के लिए रोजगार विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। राज्य के बारहवीं पास बेरोजगारों को अप्रैल महीने से हर माह 2500 रुपए दिया जाएगा। एक साल में यदि नौकरी नहीं मिलेगी तो एक साल के लिए और बढ़ाया जाएगा। यह भी बताया गया है कि हालांकि दो साल से ज्यादा बेरोजगारी भत्ता देने का प्रावधान नहीं होगा।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh Budget Session-2023 : राज्यपाल का अभिभाषण शुरू, विपक्ष ने हंगामा करते हुए राज्यपाल की ली चुटकी...

जानकारी के अनुसार बेरोजगारी भत्ते के लिए वे युवा ही पात्र होंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आमदनी ढाई लाख से कम हो। एक परिवार से एक ही व्यक्ति को भत्ता दिया जाएगा जो 1 अप्रैल से देय होगा। हां यदि सरकारी या निजी किसी भी नौकरी का ऑफर मिलने के बाद भी नौकरी ठुकराने वाले अपात्र हो जाएंगे।

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन एक निर्धारित प्रारूप में जमा करना होगा और एक बार स्वीकृत होने के बाद भत्ता सीधे उनके खातों में जमा कर दिया जाएगा। मंत्रियों के परिवार के सदस्य, पूर्व मंत्री, संसद के सदस्य, विधान सभा और नगर निगम और नगर परिषद के अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

ये भी पढ़ें :  BALRAMPUR : पुलिस अधीक्षक ने किया रनहत चौकी का आकस्मिक निरीक्षण, चौकी प्रभारी योगेन्द्र जायसवाल को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

साल 2018 के विधानसभा चुनावों के दौरान, युवाओं को बेरोजगारी भत्ता कांग्रेस के चुनावी वादों में से एक था। छह मार्च को अपने बजट भाषण के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं को रोजगार भत्ता देने की घोषणा की थी और राज्य सरकार ने इसे अगले वित्तीय वर्ष से लागू करने की अधिसूचना जारी की थी।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : मुख्यमंत्री बघेल आज सरगुजा सहित राजधानी में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

बता दें कि इस साल के अंत राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर जहां एक ओर बीजेपी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से भी लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए कई घोषणाएं की गई है। इसमें बेरोजगारी भत्ता एक है।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment